जाह्नवी कांदुला की मौत: भारत ने US पुलिसकर्मी की मजाक करने के घटना के बाद जांच की मांग की

Jai Chopra
7 Min Read

जाह्नवी कांदुला की मौत: भारत ने US पुलिसकर्मी की मजाक करने के घटना के बाद जांच की मांग की

सैन फ्रांसिस्को, 14 सितंबर 2023: भारतीय कॉन्सुलेट सैन फ्रांसिस्को ने बुधवार को कहा कि “जाह्नवी कांदुला की मौत के हैंडलिंग के हाल के रिपोर्ट्स, मीडिया में शामिल, गहरे चिंताजनक हैं”. इसके बाद, भारत ने मांग की है कि एक भारतीय मूल की छात्र – जाह्नवी कांदुला – की मौत की जांच करने के लिए एक गहरी जांच की जाए, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल में एक पुलिस गाड़ी द्वारा मार दिया गया था, जनवरी में इस वर्ष। इसके बाद आवाजाहुआ कि एक पूर्व का वीडियो सार्थक हो सकता है जिसमें एक पुलिस अधिकारी को दर्जी कहते हुए और उस घटना पर हँसते हुए दिखाया गया है।

जाह्नवी कांदुला को जनवरी 23 को सिएटल में पुलिस अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाई जाने वाली एक पैट्रोल कार से मार दिया गया था।

सैन फ्रांसिस्को का भारतीय कॉन्सुलेट ने बुधवार को कहा कि “जाह्नवी कांदुला की मौत के हाल के रिपोर्ट्स, मीडिया में शामिल, गहरे चिंताजनक हैं”। “हमने सिएटल और वाशिंगटन राज्य के स्थानीय प्राधिकृतिकों के साथ, साथ ही वाशिंगटन डीसी के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ इस मामले को मजबूती से उठाया है… इस दुखद मामले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई और पूर्ण जांच के लिए। कॉन्सुलेट और दूतावास सभी संबंधित प्राधिकृतियों के साथ इस मामले का सत्यापन करते रहेंगे,” भारतीय कॉन्सुलेट ने X, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, पर लिखा।

23 साल की ग्रेजुएट छात्रा को जनवरी 23 को सिएटल में पुलिस अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाई गई पैट्रोल कार से मार दिया गया था। रिपोर्ट्स के अनुसार, डेव ने कार को 74 मील प्रति घंटे (119 किलोमीटर प्रति घंटे) की गति पर चलाया और छात्रा के शरीर को 100 फीट (30 मीटर) से अधिक दूर फेंक दिया।

US पुलिसकर्मी ने घटना का मजाक किया

सिएटल पुलिस डिपर्टमेंट ने सोमवार को आरोपी पुलिस अधिकारी डैनियल ऑडरर के बॉडी कैमरे से वीडियो क्लिप जारी किया, जिसमें उन्होंने घटना के बारे में एक फोन कॉल में बात की है, जिसमें सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के उपाध्यक्ष के साथ बातचीत हो रही है।

वीडियो क्लिप में, ऑडरर – जो सिएटल पुलिस ऑफिसर्स गिल्ड के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करते हैं – को दर्जी कहते हुए सुना जा सकता है और उसके बाद घटना पर हँसते हुए दिखाया गया है। इस वीडियो क्लिप के जारी होने के बाद, बड़ा विरोध हो गया।

भारत की कॉन्सुलेट ने इस मामले को गहरी चिंता व्यक्त की है और सिएटल के स्थानीय प्राधिकृतियों के साथ और वाशिंगटन राज्य के स्थानीय प्राधिकृतियों के साथ ताक़तवर कदमों की मांग की है। वे इस दुखद मामले में शामिल व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई और पूर्ण जांच की मांग कर रहे हैं।

इस घटना के बाद भारतीय सरकार और जनता के बीच बड़ा आक्रोश और दुख है। यह मामला दोनों देशों के बीच संबंधों को भी प्रभावित कर सकता है और द्विपक्षीय बातचीत को प्रभावित कर सकता है।

सिएटल पुलिस डिपार्टमेंट द्वारा वीडियो क्लिप के जारी होते ही, सार्वजनिक आक्रोश की बहार आ गई। दरअसल, जब यह वीडियो सार्वजनिक डोमेन में आया, तो लोगों के बीच भयंकर आक्रोश का सामना करना पड़ा। वीडियो क्लिप में दिखाया गया कि पुलिस अधिकारी ऑडरर घटना के बारे में एक जोक कर रहे हैं और उन्होंने हँसते हुए इसका मजाक उड़ाया।

जाह्नवी कांदुला की मौत ने सिएटल में भारतीय समुदाय को गहरी शोक में डाल दिया है, और इसके बाद से भारतीय सरकार ने संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार के प्रति गहरा प्रतिसाद मांगा है। इसके साथ ही, भारतीय कॉन्सुलेट और दूतावास ने भी इस मामले का सत्यापन करने और इसमें शामिल सभी प्राधिकृतियों के साथ संपर्क में रहने का ऐलान किया है।

सिएटल पुलिस अधिकारी केविन डेव द्वारा चलाई गई गई पैट्रोल कार द्वारा जाह्नवी कांदुला की मौत एक बड़े विवाद की आसपास हुई। उसके चरण चरण से विवादित होते गए और अब तक न्यायिक प्रक्रिया के तहत जारी हैं।

जाह्नवी कांदुला की मौत के परिप्रेक्ष्य में एक और बड़ी समस्या यह है कि पुलिस अधिकारियों के बीच घटना पर मजाक किया गया है, जो किसी भी समाज में असहमति और आक्रोश का कारण बन सकता है। यह बिल्कुल अन्यायपूर्ण और निर्मम है कि घटना के बाद एक पुलिस अधिकारी ऐसा कर रहे हैं, जिन्हें लोग विश्वास करते हैं कि वे सुरक्षा और न्याय की हिफाजत करेंगे।

सिएटल पुलिस डिपार्टमेंट ने तुरंत कदम उठाया है और उन्होंने आरोपी पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की घोषणा की है। इसके बाद, उन्होंने उसे अवाननीत किया है और इसके बाद न्यायिक प्रक्रिया का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद भी, लोगों का आक्रोश तब भी नहीं ठिक होगा जब तक यह स्थिति पूरी तरह से सुलझ नहीं जाती है और न्याय मिलने की सुनवाई नहीं होती है।

जाह्नवी कांदुला की मौत के इस मामले में भारतीय सरकार ने जोड़कर कड़ी मांग की है और उसने संयुक्त राज्य अमेरिका की सरकार से उचित कदम उठाने की गुजारिश की है। इससे दिखाई देता है कि भारत सरकार का इस मामले में बहुत गहरा रुख है और वह इस घटना के उचित और न्यायिक समाधान की मांग कर रही है।

साथ ही, भारतीय कॉन्सुलेट और दूतावास ने इस मामले का सत्यापन करने का ऐलान किया है और वे स्थानीय और संयुक्त राज्य अमेरिका की प्राधिकृतियों के साथ इस मामले की पूरी जांच करने में जुटे रहेंगे। इससे यह स्पष्ट होता है कि भारत सरकार ने इस मामले को सीधे तरीके से न्यायिक और कानूनी रूप से देखने की मांग की है और वह इसकी जांच के लिए हर संभाव प्रयास कर रही है।

इस मामले में भारतीय समुदाय के लोग भी सड़क पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं और वे जाह्नवी कांदुला की मौत के खिलाफ न्याय मांग रहे हैं

Share This Article
Leave a comment